बाल ना झड़ने का उपाय इतना आसान की आपने सोचा न होगा। पढ़कर जरूर आजमाएं।

यहां पर आपको बाल न झड़ने का उपाय मिलेगा। बाल न झड़ने के तरीके बताएं हैं वह भी संक्षिप्त रूप में।

बाल ना झड़ने का उपाय तो हर कोई बताता है पर हम आपको ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपना के आपको साफ़ असर देखने को मिलेगा। अगर आप काफी समय से बाल ना झड़ने का उपाय ढूंढ रहे है तो, आप बिलकुल सही जगह आएं हैं।

आज हम बाल टूटने का कारण पर चर्चा करेंगे। आप यह तो बखूबी जानते ही होंगे की बाल हमारी खूबसूरती को और निखार देते हैं ऐसे में यह फर्क नहीं पड़ता की आप किस इलाके से हैं किस देश से हैं किस प्रदेश से हैं सिर्फ आपकी खूबसूरती ही दूसरे लोगों के आगे काम आती है और यही आपका एक फर्स्ट इंप्रेशन भी लोगों के आगे जमाती है।

पर ऐसे समय में अगर आपके बाल टूटने लगे या झड़ने लगे तो यह एक सोचने वाला विषय बन जाता है और लोगों को यह लगने लगता है कि अब तो उनका बुढ़ापा काफी नजदीक आ गया है और उन्हें काफी मुश्किलें आ जाती है पर इस समस्या का समाधान उनको नहीं मिलता है इस समस्या की वजह से हमारे आत्मविश्वास पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और अगर गिरते बालों का सही कारण हमें ना पता चले तो इसको रोकना असंभव हो जाता है।

बाल झड़ने के कारण अनेको हो सकतें है। लेकिन अगर हम अपने झड़ते हुए बालों को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह काफी ज्यादा पैसे मांग लेते हैं और इसके काफी महंगे इलाज बताते हैं जो कि एक आम इंसान के लिए करवा पाना काफी मुश्किल होता है तो यहां पर हम बात करने वाले हैं कि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनको अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने की क्रिया को काफी हद तक कम कर सकते हैं और उनको सुंदर और मजबूत बना सकते हैं।

बाल ना झड़ने का उपाय हर कोई जानना चाहता है पर पहले जान लेते हैं वजह

हो सकता है कि आपके बालों में किसी तरह की प्राकृतिक कमी हो जैसे कि कॉपर जिंक आयरन जो कि एक भरपूर डाइट से ना मिल पा रहा हो बालों के गिरने की वजह विटामिन डी भी हो सकती है क्योंकि आजकल लोग धूप में भी काफी कम निकलते हैं और अपने घरों पर ही रहते हैं खासतौर से आजकल तो वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मिलने लगी है जिसके कारण बाहर निकलना काफी बंद हो गया है।

थाइरोइड की समस्या भी एक आम बात हो गई है अगर आपको थायरॉइड की समस्या है तो आपका हार्मोन अल्टिस बैलेंस होता है जिस वजह से वजन बढ़ता है या घटता है और ठंडी या गर्मी महसूस होती है और इसका असर सीधा आपके सर के बालों पर पड़ता है इसकी वजह से वो झड़ने लगते हैं।

बर्थ कंट्रोल पिल्स अपील्स उपस्थित हार्मोन अवॉल्यूशन को दबा देते हैं जो एक महज वजह है बालों के पतले होने के लिए कई बार जवाब पील्स को लेना बंद करते हैं तो बालों के गिरने की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

अगर आप दिन की बेहतरीन शुरुआत करना चाहते है तो पढ़ें।

अगली समस्या आन खड़ी होती है तनाव की आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को काफी ज्यादा तनाव महसूस होता है तनाव के कारण व गहरी सोच में डूबे रहते हैं और थोड़े ही दिनों बाद भाई यह नोटिस करते हैं कि उनके बाल अचानक गिरना शुरू हो गए हैं और 1 महीने तक गिरे ही जा रहे हैं

अगर आप अपने ही घर पर रहकर कुछ हेयर स्टाइलिंग टिप्स अपनाते हैं जिनमें आप ज्यादा से ज्यादा रसायनों का यूज़ करते हैं तो हम आपको बता दें कि अधिकतर शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है जो आपके ईमेल सिस्टम पर काफी जहरीला प्रभाव डालता है जिससे बालों का झड़ना चालू हो जाता है।

चलिए अब हम जानते हैं कि बाल झड़ने की इस गतिविधि को घर पर रहकर ही कैसे सुलझाएं।

सबसे पहले तो बालों के लिए एक अच्छा आहार लेना बेहद ही जरूरी है अगर आप अच्छा आहार लेंगे तो आपके बाल इससे मोटे लंबे चमकदार और स्वस्थ रहेंगे क्योंकि एक अच्छा आहार काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आपके बालों के लिए। यह बाल न झड़ने का उपाय काफी कारगर साबित हो सकता है आपके लिए।

अगर आप अंडे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि बालों के लिए 68% कैरेट इन प्रोटीन की जरूरत होती है और अंडे में यह प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में है साथ ही इसके बायोटीन नामक विटमिन बी भी इसमें होता है जो हमारे बालों की काफी देखरेख करता है।

इस्तेमाल करना चालू कर दे अखरोट को क्योंकि उस में पाया जाता है बायोटीन b1b सेक्स और बिना जैसे भरपूर विटामिंस जिसमें ढेर सारा प्रोटीन मैग्नीशियम मिलता है और यह बालों को स्वस्थ भी रखते हैं साथ ही भरपूर पोषण भी देते हैं। यह बाल न झड़ने का उपाय काफी कारगर साबित हो सकता है आपके लिए।

आपके घर में दाल तो बनती ही होगी और दाल ही एक ऐसा विकल्प है जिससे आपको प्रोटीन मिलता है साथ ही बायोटीन आयरन जिंक जैसे जरूरी स्त्रोत भी मिलते हैं दाल में फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो की बालों की जड़ों के लिए बेहद ही जरूरी होता है और इससे ऑक्सीजन सप्लाई भी त्वचा पर भरपूर बनी रहती है।

हरी सब्जियों से होता है फायदा जी हां अगर आप पालक या कोई भी और हरी सब्जी लेते हैं तो उसमें विटामिन सी और अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है इसमें शिवम नाम का एक इनग्रेडिएंट होता है जो बालों को एक तरह से प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है साथ ही इसमें अन्य तरह के विटामिंस लबालब भरे होते हैं यह सब हमारे बालों को स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं।

बाल न झड़ने का उपाय – लिक्विड डाइट से कैसे करें अपने बालों को मजबूत।

अगर आप नारियल का दूध इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत ही बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है एक मीडियम साइज गिलास में नारियल को कसने के बाद बर्तन में डालकर 5 मिनट के लिए धीमी आज पर रख ले अब इसको ठंडा होने दें इसमें एक चम्मच काली मिर्च पाउडर और मेथी बीज डालने इसका एक पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं 20 मिनट के बाद शैंपू से इसको धो डालें इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और एसेंशियल फैट बालों को मिल जाएगा जो कि इनको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करेगा

दही और शहद भी आते हैं बहुत ज्यादा काम जी हां अगर आपके घर में दही और शहद है तो मात्र एक चम्मच शहद और एक नींबू को ले ले नींबू का रस निकालकर शहर के एक चम्मच में घोलने और ड्राई ब्रश की मदद से इसे पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ों पर आधे घंटे के लिए लगाएं उसके बाद थोड़ा लें इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें आप देखेंगे कि आपके बालों की चमक दोबारा से वापस आ गई है।

प्याज का जूस भी आता है काफी काम जी हां क्योंकि प्याज में नहीं एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं जिनकी वजह से खून का संचार भी काफी बड़े पैमाने पर चालू हो जाता है वह भी बालों की जड़ों में प्याज को पीसकर इसमें जूस निकालना होता है और फिर एक रुई की मदद से इस जूस को आधे घंटे तक लगाकर छोड़ देना होता है सामान्य पानी से धोने के बाद उस पर शैंपू करना होता है और फिर आपको फर्क खुद ही दिखने लगेगा इस को सप्ताह में सिर्फ एक बार करना होता है

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *