95% लोग नहीं जानते Mukesh Ambani की ये 6 निजी बातें

मुकेश धीरूभाई अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को ब्रिटिश क्राउन कॉलोनीयमन में हुआ था। वह दिग्गज उद्योगपति धीरूभाई अंबानी के सबसे बड़े बेटे हैं, जिन्होंने रिलायंस की स्थापना की है।

रिलायंस एक कपड़ा चिंता के रूप में शुरू हुआ और आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी मार्च, 2020 तक एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 17 वें सबसे अमीर व्यक्ति है।

1 Family

मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरूभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। उनके छोटे भाई निल अंबानी और दो बहनें,नीना भद्रश्याम कोठारी और दीप्ति दत्तराज सलगार हैं।

उनकी शादी नीता अंबानी से 1985 में हुई। उनके दो बेटे एक बेटी है। बेटे अनंत और आकाश है. और बेटी, ईशा है। मुकेश अम्बानी अपने परिवार और पिता को बहत ही ज्यादा इम्पर्टन्स देते है।

उनके घर के हर कमरे में उनके पिता की तस्बीर देखने को मिल जाएगी। उनके लिए फैमली से बढ़के कोई नहीं है। प्रत्येक रविवार को अपने बच्चों और परिवार के साथ समय बिताना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

2 Z-category Security

मुकेश अम्बानी को Z-category Security प्रदान है। यह Z Security केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास बहुत अधिक सुरक्षा खतरे की धारणा है। Z- श्रेणी का मतलब ये होता है कि एक सशस्त्र कमांडो दिन में सभी 24 घंटे तैनात रहे।

मुकेश अंबानी भारत के पहले business man है। जिको z सिक्योरिटी जैसी सुरक्षा मिली हो। जीके लिए उनको 16 से 18 लाख का खर्चा उठाना पड़ता है। इसे पाने वालों कुछ राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों के अलावा मुकेश अंबानी है।

अंबानी के पास अपने निजी सुरक्षा गार्ड भी हैं, परन्तु उन्हें उच्च अंशांकन और परिष्कार के हथियार ले जाने की अनुमति नहीं है।90 प्रतिशत सुरक्षा कर्मचारी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं।

3 World’s Most Expensive Home

Antilia जो के दुनियाका सबसे महंगा घर है। जिसके मालिक मुकेश अम्बानी हैं। एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर में एक पौराणिक द्वीप के नाम पर रखा गया है।यह एक 4,00,000 वर्ग फुट की इमारत है। जो दक्षिण मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित है।

इसकी कीमत 6000 करोड़ से भी ज्यादा बताई जाती हैं। यह इमारत 27 -मंजिल ही है। लेकिन इसकी ऊँचाई 40-मंजिला इमारत के आकार के करीब हैन ऐसा इसलिए है। क्युकी कुछ छत डबल-ऊँचाई वाली हैं।यह 570 फीट ऊँची है।

इस इमारत की देखभाल के लिए 600 लोग है। इस घर में वो सरे सुख सुभिधाए उपलब्द है। जैसे की एक स्वास्थ्य स्पा, एक सैलून, एक बॉलरूम, 3 स्विमिंग पूल, योगा, नृत्य स्टूडियो,थिएटर, छत पर गार्डन ,बार और हैलीपैड जैसे सुबिधाओ से भरा है। इस घर में ६ मंजिल में 168 गाड़ियों के लिए पार्किंग है।

4 Career & Education

मुकेश अंबानी ने भारत में केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल में पढ़ाई की। मुकेश एक ड्रॉपआउट है। जब 1980 उनके पिताको एक प्लांट सेट करना था। तब वो अपनी स्टैमफोर्ड यूनिवर्सिटी में चल रही पढाई को बीच में ही छोर्ड वापिस आगे थे।

और तभी से उन्होंने अपने आपको बिज़नेस के लिए समर्पित कर दिया था। उन्होंने IIT भी क्लियर कर ली थी. पर उन्होंने ICT कॉलेज को चुना अपने हायर स्टडी के लिए। मुकेश अंबानी का कहना है कि जब वह सिर्फ हाई स्कूल में थे, तो उन्होंने अपने पिता के साथ कार्यालय में सप्ताहांत में लंबा समय बिताया केते थे।

उनको दुनिया के सबसे अमीर खेल मालिकों में से एक मानाजाता है।फोर्ब्स ने बतया के मुताबिक मुकेश मार्च, 2020 तक के एशिया में सबसे अमीर है। और पूरी दुनिया के 17 वें सबसे अमीर व्यक्ति है। क्युकी वह इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। और साथ में इंडियन सुपर लीग के संस्थापक हैं, जो भारत में एक फुटबॉल लीग है।

5 Car Collection

मुकेश अम्बानी दुनिया की कुछ बेहतरीन और दुर्लभ कारों के मालिक है। जिन्हें ज्यादातर लोग सपने में देखते हैं। इनको गाड़िओ का बहत शौक है। और हो भी क्योंना पैसा जो बहत है। उनके पास 168 से भी ज्यादा गाड़िया है। जिसमेंसे कुछ के बारेमे निचे बिस्तार से बताया गया है।

Mercedes Maybach 660 Guard जोकि V12 इंजन द्वारा संचालित है जो 523 बीएचपी की शक्ति और 830 एनएम का टार्क पैदा करता है। कार में इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रतिबंधित 190 किमी प्रति घंटे की गति है। इसकी कीमत 4 करोड़ रुपये के अस्स पास है।

Mercedes Maybach 62 ये गाड़ी अपनी 250 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति को छू सकता है। इसकी कीमत 5.15 करोड़ रुपये है। ये उनकी पत्नी नीता अंबानीने उनके जन्मदिन पर उपहार के रूपमे दिया था।

Bentley Continental Flying Spur ये गाड़ी 6.0L, W12 इंजन से बिजली खींचती है जो 820 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 626 बीएचपी पावर विकसित करता है। इसकी कीमत कीमत 3.69 करोड़ रुपये है।

Rolls Royce Phantom Drophead Coupe इस गाडीको 6.75L, V12 इंजन से पावर मिलती है जो 750 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 549 बीएचपी की पावर देने के लिए अच्छा है। 100 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंचने में कार को 5 सेकंड का समय लेता है। इसकी कीमत लगभग 7.6 करोड़ रुपये है।

Aston Martin Rapide इसको 5.9L, V12 इंजन से बिजली मिलती है, जो 601 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 470 bhp की पावर बहाती है।इसकी कीमत 3.88 करोड़ रुपये है।

BMW 760 Li: ये गाड़ी 6.0L, V12 इंजन से शक्ति प्राप्त करती है , जो 620 बीएचपी की शक्ति और 1000 एनएम का टार्क पैदा करती है। ये एक बुलेटप्रूफ गाड़ी है। इसकी कीमत 8.5 करोड़ रुपये है।

6 Tax & Net Worth

मुकेश अंबानी वह लंबे समय से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी मार्च, 2020 तक एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 17 वें सबसे अमीर व्यक्ति है। वो अकेले ऐसे ब्यक्ति है। जिनका टैक्स पुरे economy में अकेले 5 % का है। मुकेश अम्बानी के पास देश का सबसे बड़ा रिफाइनरी प्लांट भी है जो की jamnagar,Gujarat में है।

मुकेश अंबानी ने बताया कि उनकी Reliance Industries Limited 67,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का GST का सर्वोच्च भुगतानकर्ता है। उन्होंने ये भी कहा के 75 अरब डॉलर के उद्यम मूल्य के लिए सऊदी अरामको रिलायंस के तेल-से-रासायनिक कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी लेगा।

उन्होंने ने यह भी कहा कि रिलायंस जियो दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर और भारत में सबसे बड़ा है। मुकेश अंबानी ने कहा, “1,600 शहरों में 20 मिलियन निवास और 15 मिलियन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने की योजना है।”

Reliance Industries Limited ’को फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियों में से एक में स्थान दिया गया है। मुकेश अंबानी की 2020 तक की कुल संपत्ति जो है वो लगभग $ 49 बिलियन के करीब है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *